गूगल एनालिटिक्स क्या है | ब्लॉगर तथा वर्डप्रेस में गूगल एनालिटिक्स कैसे ऐड करें | Google Analytics

नमस्कार दोस्तों पिछले कुछ ब्लॉगों  में हमने ब्लॉग बनाना तो सीख लिया और यह भी जान लिया कि  

            मैं   मान के चलता हूं कि आपने यह सारा  काम कर लिया है अब बात करते हैं गूगल एनालिटिक्स की....

गूगल एनालिटिक्स,गूगल एनालिटिक्स क्या है,google analytics kya hai,google analytics, ब्लॉगर तथा वर्डप्रेस में गूगल एनालिटिक्स कैसे ऐड करें,

● गूगल एनालिटिक्स क्या है

जैसा कि नाम से ही पता चलता है  गूगल एनालिटिक्स  गूगल का ही एक  प्रोडक्ट है  इस टूल की सहायता से आप आप अपने ब्लॉग  की सारी  एनालिसिस कर सकते हैं।  

  • किस ब्लॉग  पर कितने व्यू हुए ? 
  • उन व्यूज का सोर्स क्या था ? 
  • कौन से कीवर्ड आपके ब्लॉग के लिए सबसे ज्यादा सर्च किए गए हैं ? 
  • आपके व्यूअर  किस प्रकार के ब्लॉग  में इंटरेस्टेड हैं ? 
  • किस ब्लॉग  से  कितनी कमाई  हुई ?
  • आपके ब्लॉग पर  बाउंस रेट  क्या है?
  •  कितने पर्सेंट विजिटर  रेफरल  लिंक से  और कितनी  ऑर्गेनिक सर्च  हुए  इन सब बातों की जानकारी अब गूगल एनालिटिक्स से पा  सकते हैं। 

● गूगल एनालिटिक्स क्यों आवश्यक है

अगर आप अपने ब्लॉगिंग करियर को बुलंदियों पर ले जाना चाहते हैं तो सबसे जरूरी काम है अपने ब्लॉग  का एनालिसिस करना और फिर उसके आधार पर ही अपने ब्लॉग को लिखना बात करूं मैं अपनई  तो मैंने ब्लॉग्गिंग  की  शुरुआत साइंस एंड टेक्नोलॉजी से की थी धीरे-धीरे मैं  ब्लॉग  लिखता गया  और एनालिसिस से  मुझे पता चला कि ब्लॉगिंग से रिलेटेड चीजें लोग ज्यादा देख   इसलिए मैं धीरे-धीरे ब्लॉगिंग से रिलेटेड चीजें भी डालने लगा और अब मैंने ब्लॉगिंग को ही मैं niche  बना लिया है और ऐसे ही धीरे-धीरे चलते हुए मैंने ऐडसेंस का अप्रूवल भी पा लिया।  चलिए अब हम गूगल analytics अकाउंट बनाना सीखते हैं। 

● Google Analytics अकाउंट कैसे बनाये ??

इसके लिए सबसे पहले हमें गूगल सर्च करना होगा google analytics इसके बाद पहला रिजल्ट जो गूगल एनालिटिक्स का आएगा हम उस पर क्लिक करेंगे। 
google analytics


इस पर क्लिक करने के बाद आपका एक नया पेज खुलेगा। यहां आपको अपना गूगल अकाउंट  करना है।  इसके बाद आपका एक नया  पेज ओपन होगा यहां आप सेट अप फॉर फ्री  बटन देख सकते हैं हम इस  पर क्लिक करना पड़ेगा। 
Google Analytics


और फिर यह Account Name लिखने को कहेगा यह आप अपना कुछ भी अकाउंट नाम लिख सकते है और फिर आप नेक्स्ट कर दें।  

फिर ये आपसे पूछेगा की आप एनालिटिक्स से क्या मैसूर करना चाहते तो यहां आप अपनी वेबसाइट भी ऐड क्र सकते है या फिर कोई एप्प भी। आप चाहे तो दोनों ऐड क्र सकते है तो यह आपको अपने हिसाब से ऑप्शन सेलेक्ट करना है और फिर Next  है। 


इसके बाद आपका एक नया इंटरफ़ेस खुलेगा यहां आपको अपने ब्लॉग की साड़ी डिटेल्स लिखनी है जैसे- Blog Name, Blog Url आदि। आपको साड़ी डिटेल्स भर  देनी है और फिर क्रिएट पर क्लिक करना है।



और इस तरह आपका गूगल एनालिटिक्स अकाउंट बन जाएगा लेकिन ज्यादा खुश ना होइए अभी आपका ब्लॉग एनालिटिक्स कनेक्ट नहीं हुआ है चलिए अब जानतेे हैं ब्लॉगर तथा वर्डप्रेस मैं एनालिटिक्स को कैसे ऐड करें....??

● ब्लॉगर में गूगल एनालिटिक्स कैसे ऐड करें


ऊपर दिया गया सारा काम करने के बाद नेक्स्ट करने पर आपका कुछ ऐसा इंटरफेस खुलेगा जिसमें आपको एक ट्रैकिंग आईडी और एक और एक कोड  दिया गया होगा हमें इन्हीं कोड  को अपने ब्लॉगर में ऐड करना है।
 
google analytics,tracking id


इसके लिए सबसे पहले हम ब्लॉगर की सेटिंग में जाएंगे यहां आप एक ऑप्शन गूगल एनालिटिक्स प्रॉपर्टी आईडी देख सकते  है यहां हमें अपनी ट्रैकिंग आईडी लिख देना और फिर दिए गए कोड  को आपको अपने ब्लॉगर के थीम  के HTML  मैं head  के जस्ट नीचे पेस्ट कर देना है  और इस प्रकार आपका ब्लॉगर गूगल एनालिटिक्स से जुड़ जाएगा इतना काम करने के बाद आप दोबारा एनालिटिक्स पर आकर होम पर क्लिक करके सारी जानकारी पा सकते हैं। 
अगर फिर भी आपको कोई दिक्कत आ रही हो तो इस टॉपिक पर मैंने वीडियो बना दिया है आप इसे देख सकते है। 

● वर्डप्रेस  मैं गूगल एनालिटिक्स कैसे ऐड करें??

 जैसे अन्ना बाबर को अपने एनालिटिक से जोड़ा था ठीक उसी तरह हम वर्डप्रेस में भी एनालिटिक्स को इंस्टॉल करेंगे लेकिन वर्डप्रेस में एनालिटिक्स इंस्टॉल करने के 2 तरीके हैं इसके लिए आप MonsterInsight प्लगइन  का प्रयोग कर सकते हैं 

Google Analytics,monster insight



या फिर आप ब्लॉगर की तरह है अपने थीम एडिटर में जाकर वहां हेड टैग के नीचे अपना कोड  पेस्ट कर सकते  है।  
तो एनालिटिक से संबंधित सारी जानकारी मैंने आपको दे दी है हो सकता है शुरुआत में आपको एनालिटिक्स का डैशबोर्ड समझ में ना आए तो चिंता मत कीजिएगा धीरे-धीरे आप सब समझ जाओगे या फिर आप मुझे कमेंट में  भी पूछ सकते हैं। 
तो आशा है आपको या ब्लॉक पसंद आया होगा और एनालिटिक्स से जुड़ी आपकी सारी कठिनाइयां दूर हो गई होंगी तो अगर यह ब्लॉग  आपके काम आया है तो जल्दी से इसे शेयर कर दे और हमें सोशल मीडिया पर भी फॉलो करें
                 पूरा पढ़ने के लिए धन्यवाद...!!!

Post a Comment

और नया पुराने