All About Entrepreneurship in Hindi ( Complete Guide)

नमस्कार दोस्तों ! जीवन में सफल होना कौन नहीं चाहता ? हम सभी अधिक से अधिक धन तथा नाम कमाना चाहते हैं। अगर आपने हमारे इस ब्लॉग को खोला है तो कहीं न कहीं आप भी एक Entrepreneur बनना चाहते हो या फिर आप जानना चाहते हो कि Entrepreneurship क्या है ??


 
आजकल लोगों को Entrepreneurship के नाम पर बहुत गलत जानकारी दी जा रही है लेकिन चिंता न करे इस ब्लॉग में मैं आपको Entrepreneurship क्या है बहुत ही आसानी से तथा कम समय में बता दूंगा तथा इससे जुडी जो गलत बाते इन इंस्टाग्राम मोटिवेशन वालो ने फैला रखी है उनके बारे मे भी हम जानेंगे।

Entrepreneurship क्या है ?

Entrepreneurship का Hindi में अर्थ उद्यमिता होता है। किसी नए आईडिया को तलाशकर उसे बड़े बिज़नेस में बदलना या किसी बड़े समस्या को अपने बिजनेस द्वारा हल करना ही Entrepreneurship कहलाता है तथा ऐसे प्रोडक्टस को 'प्रॉब्लम सॉल्विंग प्रोडक्ट' या 'स्टार्ट अप' कहते हैं। अर्थात एन्त्रेप्रेंयूर्स का प्रमुख सूत्र है :

Find ➡️ Create ➡️Monetize

आइये इसको कुछ उदाहरणों द्वारा समझते है..!!


• सबसे पहले बात करते हैं मेरे फेवरेट 'आयरन मैन एलोन मस्क' की | रॉकेट लॉन्चिंग महंगी थी इसलिए सस्ते दाम में 'Reusable Rocket' बनाकर अपनी कंपनी Space X खोल दी, यातायात को सुुगम बनाने के लिए Hyperloop, कृत्रिम बुद्धिमत्ता के Open AI, इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए Tesla भी इन्ही की देन है। इनके कामों को तो एक ब्लॉग में लिखना मुश्किल ही है।


• एक समय था जब पैसों को भेजने या अन्य ट्रांसेक्शन केे लिए बैंको में लम्बी लाइनों में लगना पड़ता था इसी समस्या को दूर करने के लिए 2010 में विजय शेखर ने Paytm की शुरुआत की।



• इसी प्रकार अव्यवस्थित होटलों की समस्या रितेश अग्रवाल ने Oyo द्वारा दूर की।


• उचित किराए पर तथा किसी भी समय, कहीं पर भी टैक्सी मिल जाये इसके लिए OLA, घर बैठे खरीददारी के लिए Amazon,FlipkarT, उन्नत शिक्षा के लिए Byju's व Unacademy, घर बैैठे खाना मंगाने के लिये Swiggy व Zomato एक सफल स्टार्ट अप के उदाहरण हैं।।

Definition Of Entrepreneurship

उद्यमशीलता लाभ कमाने के लिए एक व्यावसायिक उद्यम को विकसित करने, संगठित करने और चलाने की क्षमता है।


Entrepreneur की विशेषताएं

• Entrepreneur बनने के लिये तो सबसे पहले तो आपको हमारे चारों ओर की प्रोब्लेम्स को देखना चाहिए और उसे दूर करने की उक्ति के विषय मे सोचना चाहिए।


• यह एक ऐसी फील्ड है जहाँ आपको कई बार असफलता झेलनी पड़ेगी इसलिए इसीलिए आपको अपनी असफलताओं से सीखना चाहिए।


• बिना रिस्क लिए इस फील्ड में कुछ नही हो सकता इसलिए आपको रिस्क लेने वाला भी होना चाहिए।


• इन सबके अतिरिक्त आपको मार्केट और पैसों का ज्ञान भी होना चाहिए । मार्केट काम कैसे करता है?


• इन सबके अतिरिक्त भी आपको कई सारी स्किल्स भी सीखनी चाहिए।
जैसे - एक entepreneur के लिए सबसे जरुरी चीज़ है - Networking ऐसे में लोगो को अपनी बातों द्वारा प्रभावित करने के लिए आपको Communication Skills का अच्छा ज्ञान होना चाहिए।

Types Of Entrereneurship

अगर बात करें Entrepreneurship के प्रकार की; तो हम Entrepreneurs के कई प्रकार बता सकते है। अगर आप भी Types Of Entrepreneurship सर्च करते हो तो आपको अनेकों Types Of Entrepreneurs देखने को मिल जाएंगे फिर भी इस क्षेत्र को मुख्यत 4 भागो में बाँट सकते हैं -

Small Business Entrepreneurship
Scalable Startup Entrepreneurship
Large Company Entrepreneurship
Social Entrepreneurship



Entrepreneur कैसे बनें ??

एक सफल इंटरप्रेन्योर बनने के लिए आपको किसी डिग्री की आवश्यकता नहीं है जरुरत है तो बस मेहनत और लगन की। सच बात कहूं तो कभी - कभी इन Instagram की सस्ती मोटिवेशन पोस्ट को देखकर मेरा खून खौल जाता है लोग न जाने ये क्यों सोचते है कि Entrepreneurship बहुत आसान है या इसमें बस एक बार काम करने की आवश्यकता होती है उसके बाद तो बस आराम है।

अगर आप भी ऐसा ही सोचते हो की एक बार काम करके मैं जिंदगी भर आराम करूँगा तो माफ़ करियेगा आप कभी entrepreneur नहीं बन सकते। मैं खुद कोई entrepreneur नहीं हूँ लेकिन अनेकों एन्त्रेप्रेंयूर्स को सुनकर तथा पढ़कर ही ये बाते आपके बता रहा हूँ।

ऊपर लिखी मोटी लाइनों पर गौर कीजियेगा "अनेकों अलग एन्त्रेप्रेंयूर्स को सुनकर तथा पढ़कर" जी हाँ आप किस प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हो , आप कैसा बिज़नेस खोलना चाहते हो यह एक अलग है लेकिन अगर आपको अपने स्टार्टअप में सफलता पानी है तो पहले सफल लोगो को पढ़ना तथा सुनना चाहिए।


अगर आपको लगता है की मैं कोई कोर्स करके एक Entrepreneur बन सकता हूँ तो ग़लतफ़हमी है ऐसे आपको केवल entrepreneurship के ज्ञान मिलेगा ना कि आप Entrepreneur बन जाओगे। अभी अगर सक्सेसफुल entrepreneurs लिस्ट देखो तो किसी ने कोई कोर्स नहीं किया है सब अपनी अपनी गलतियों से सीखकर ही आज एक सफल entrepreneur बन पाए हैं।


अब हमें चाहिए हम उनकी गलतियों से सीखें। Entrepreneurs के थिंकिंग प्रोसेस को समझने के लिए तथा उन्ही की तरह सफल होने के लिए आप नीचे दिए हुए कामो को कर सकते हैं -


1 . Books पढ़ें -

किसी महापुरुष ने कहा है की किताबे इन्सान की सच्ची मित्र होती है। किताबो के माध्यम से आप किसी भी इंसान की थॉट प्रोसेस को आसानी से समझ सकते हैं। कई सारे ऐसे entrepreneurs हैं जिन्होंने अपने पुरे जीवन को किताबो के माध्यम से हमारे सामने रखा है जरुरत है तो सिर्फ इस अमूल्य ज्ञान को ग्रहण करने की।


वैसे तो अगर आप अभी Business, Entrepreneurship, Self development से संबंधित सर्च करो तो आपको हज़ारों किताबे देखने को मिलेंगी लेकिन मैं आपको कुछ ऐसी किताबो के में बताना चाहूंगा जिन्हे या तो मैंने पढ़ लिया है या भविष्य में पढूंगा।
• Zero to One
• Rich dad poor dad
• Disciplined Entrepreneurship: 24 Steps to a Successful Startup
• Entrepreneurship
• Think and grow rich
• The Power of Broke




Download Zero to One For Free

अब यहां आपके लिए मैंने एक उपहार रखा है । यहां आप Zero To One Book Pdf Download free में कर सकते हैं ।
Download Here


वैसे तो ऊपर लिखी सारी किताबे ही अनमोल हैं और इनमें से तीन किताबो को मैंने भी पढ़ा है और अगर आपने इससे पहले कभी ऐसी किताबे नहीं पढ़ी है तो आपको Rich Dad Poor Dad या Zero to One से शुरुआत करनी चाहिए। आप चाहे तो ऑडियोबुक भी सुन सकते है। 

2. Podcast सुने -

अगर आपको किताबें पढ़ना उतना लगता तो अब किताबो से बढ़कर भी ज्ञान आपको एक अच्छे Podcast में मिलेगा। youtube , spotify आदि पर सारे podcasts जाएंगे आपको बहुत podcast के बारे में बताना चाहूंगा।


1. Joe Rogan

Joe रोगन वैसे अमेरिकन कॉमेडियन हैं लेकिन इनके podcast भी काफी बेहतरीन होते हैं। इनके podcast में elon musk जैसे काफी बड़े बड़े जीनियस माइंडस आ चुके हैं यहाँ दिक्कत होती है भाषा की। यह एक इंग्लिश पॉडकास्ट है और अगर आपको अंग्रेजी उस लेवल की नहीं आती तो यहां हो सकती हैं।
लेकिन फिर भी आपने इस पॉडकास्ट को सुना तो काफी हद तक आपकी इंग्लिश सुधर जायेगी। लेकिन चिंता करने की जरुरत नहीं है मैं आपको हिंदी पॉडकास्ट के बारे में भी बताऊंगा।


2 . The Ranveer शो 

अगर आपने कभी भी इन सब टॉपिक्स को यूट्यूब पर सर्च किया है तो आप Ranveer Allahabadiya को जानते होंगे। इनके भी दो चैनल्स है - Beerbiceps और Ranveer Allahabadiya

दोनों चैनल्स पर आपको काफी पोडकास्टस सुनने को मिल जायेंगे।
English Podcast के लिए आप Beerbiceps तथा हिंदी Podcast के लिए आप Ranveer Allahabadiya यूट्यूब चैनल विजिट कर हैं।


3. वास्तविकता समझें -

किसी भी क्षेत्र में सफल होने के लिए सबसे आवश्यक है वास्तविकता को समझना। आपकी लापरवाही भी भारी पड़ सकती है। इसीलिए हमें चाहिए की हम वास्तविकता को समझे तथा आने वाली हर समस्या का सामना करने के लिए तैयार रहे।

Conclusion:

आशा है आप समझ गए होंगे की Entrepreneurship क्या है और Entrepreneur कैसे बनें। जाते जाते बस एक ही बात कहूंगा की केवल ब्लोग्स पढ़ने से कुछ नहीं होगा जब तक आप स्वयं कुछ नहीं करते।
तो अब आप उठो और लिखे चीज़ो का पालन करो और ब्लॉग आपको कैसा लगा जरूर बताये तथा इसे अधिक से अधिक शेयर करे।

14 टिप्पणियाँ

  1. M really impressed by this article...your article is full of right information...i already read three books from your booklist...it really a valuable content..thnks for sharing ♥♥

    जवाब देंहटाएं
  2. Thank you bro...
    Pahle mai Entrepreneur word bohot sunta tha but iska matlab theek se nahi samajhta tha but is post ko padhne ke mujhe clarity mila...thank you..

    जवाब देंहटाएं

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने