गूगल सर्च कंसोल क्या है | वेबसाइट को गूगल कंसोल में कैसे ऐड करें |

नमस्कार दोस्तों अब तक हम ब्लॉगिंग से रिलेटेड  कई चीजें जान चुके हैं पिछले ब्लॉग  में हमने जाना था की 


गूगल सर्च कंसोल क्या है

गूगल सर्च कंसोल गूगल का ही एक टूल है 2015 से पहले इसका नाम वेबमास्टर टूल था। इस टूल को वेबसाइट की निगरानी के लिए बनाया गया है जब तक आप अपने वेबसाइट को गूगल सर्च कंसोल में नहीं ऐड करते हैं तब तक सर्च इंजन ना ही आप के वेबसाइट की क्रॉलिंग कर पाएगा और ना ही आपका साइट सर्च रिजल्ट्स मैं दिखाई देगा इसके अतिरिक्त यह आपके ब्लॉग में आने वाले खामियों को भी आपको बताता है मान लिया आपने कोई ऐसा टेंपलेट यूज़ किया है जोकि डेक्सटॉप पर तो सही दिख रही है लेकिन मोबाइल फ्रेंडली नहीं है तो इसका एरर आपको आ जाएगा आप यहां अपना साइटमैप भी सबमिट कर सकते हैं अब आप पूछोगे कि यह साइटमैप क्या होती है ?? और यह हमें कहां मिलेगी तो चिंता मत करिए आगे मैं आपको साइटमैप के बारे में बताऊंगा और साइटमैप को सबमिट करना भी बताऊंगा इसी तरह कई सारी दिक्कतों को यह टूल ढूंढता है और फिर उसे दूर भी करता है
           कुल मिलाकर बात करें तो सर्च कंसोल हारे गूगल सर्च को या यूं कहें गूगल BOTS  को हमारे ब्लॉग के बारे में बताने  के लिए बनाया गया है इस टूल के कुछ मुख्या फंक्शन्स  में हम आगे बात करेंगे फ़िलहाल  हम अपने वेबसाइट या ब्लॉग  को गूगल सर्च कंसोल में ऐड करना सीखते हैं। 

वेबसाइट को गूगल कंसोल में कैसे ऐड करें

तो इसके लिए सबसे पहले हमें गूगल सर्च कंसोल सर्च करना है फिर हम इसे ओपन करके इसमें साइन अप करेंगे साइन अप करने के बाद आप स्टार्ट का ऑप्शन  देख सकते है

    • साइनअप हो जाने के बाद आप एक वेलकम स्क्रीन देख सकते है  यह आप दो ऑप्शन देख सकते है १. URL प्रीफिक्स और DOMAIN आप अब यह अपनी साइट का लिंक लिख दे। 



इसके  अपनी साइट वेरीफाई करनी पड़ेगी  इसके भी कई तरीके है अगर आप ने  ऐड किया है तो आपको  वेरिफिकेशन करना  अगर आप url Prefix  क्र रहे है तो आपको  ऑप्शन मिल जाएंगे जैसा की आप इस इमेज में देख सकते है 

तो अगर वेरिफिकेशन में कोई दिक्कत हो रही हो तो आप हमारा यह वीडियो भी देख सकते है 






यह तो बात हुई वेबसाइट को ऐड करने की आप हम इस टूल से कुछ बहुत ही इंपॉर्टेंट फीचर्स को जानेंगे-

1 . SITEMAP 

साइटमैप sitemap.xml फाइल होती है एक फाइल में आपके ब्लॉक यह वेबसाइट से जुड़े सारी आवश्यक जानकारी होती है साइड में आपको आप कई सारे टूल्स की सहायता से बना सकते हैं और फिर इसे आपको अपना सर्च कंसोल में ऐड करना पड़ता है 

2  . URL  INSPECTION 


यही आप एक ऑप्शन सर्च कैफिक्स का देख सकते हैं ऊपर आपको एक पट्टी यूआरएल इंस्पेक्शन की भी दिख रही है यहां आप अपने ब्लॉक के सारे यूआरएल ऐड करें जिससे कि वह भी गूगल सर्च में विजिबल हो जैसे मान लीजिए आपका डोमेन नेम तो विजिबल हो चुका है कोई सर्च करें मान लीजिए वाला एप्स तो मेरा यह 2 महीने में आ जाएगा लेकिन इसके अंदर जो मैं कंटेंट लिखा है उसको भी ऐड करने के लिए आपको हर पोस्ट का यूआरएल यहां पेस्ट करना है इशिता अगर आपने पेजस बनाए हैं तो वह भी आप यहां टाइट कर सकते है।

3 . COVERAGE 

इसी तरह आपको कवरेज का ऑप्शन मिलेगा जहां जाकर आप अपने साइड में सबमिटेड सारे युवा रेल की जानकारी ले सकते हैं अगर उसमें कोई अरारा रहा है तो इसकी जानकारी भी आपको यहां मिल जाएगी और यहां से आप उसे दूर भी कर सकते हैं। 
          और ऐसे कई सारे फंक्शन आपको यहां देखने को मिल जाएंगे जिन्हे आप नाम से ही समझ गए होंगे जैसे PERFORMANCE , OWERVIEW आदि। आप चाहे तो किसी एक टॉपिक को सर्च करके उसके बारे में सारी  जानकारी पा सकते हो। 


और अगर कोई भी दिक्कत आ रही हो तो आप नीचे कमेंट भी कर सकते हैं तो आशा है आपको यह ब्लॉग पसंद आया होगा पूरा पढ़ने के लिए धन्यवाद।।

Post a Comment

और नया पुराने