ब्लॉग क्या होता है? ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें ??

नमस्कार दोस्तों आज हम बात करेंगे कि ब्लॉग क्या होता है? ब्लॉगिंग किसे कहते हैं? ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें? इसके फायदे तथा ब्लॉगिंग द्वारा कमाई कैसे की जा सकती है ? इन सभी बातों को मैंने इस ब्लॉग में बहुत ही आसान भाषा में समझाया है....!!

Best Book For New Bloggers




TABLE OF CONTENTS

● ब्लॉग क्या होता है?
● ब्लॉगिंग के फायदे
● ब्लॉग कैसे बनाएं
●ब्लॉगिंग के लिए कुछ प्रमुख विषय
● ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए
● मुख्य बातें एवं ब्लॉग्गिंग टिप्स

● ब्लॉग क्या होता है?

ब्लॉग क्या होता है इस बात की परिभाषा देने में हमें थोड़ी हिचक होती है दरअसल ब्लॉग का पूर्ण रूप ' Web log ' होता है अर्थात किसी वेबसाइट पर लिखा कंटेंट या वेब पेज ही ब्लॉग कहलाता है। तथा किसी ब्लॉग को चलाने वाला व्यक्ति ब्लॉगर कहलाता है। ब्लॉगिंग करने के लिए आप किसी भी भाषा तथा किसी भी विषय का चयन कर सकते हैं यहां कोई पाबंदी नहीं है बस आपको इस प्रकार लिखना होगा की पढ़ने वाला आप से प्रभावित हो।

● ब्लॉगिंग के फायदे

👉 अब आप मैं से अधिकतर लोग पूछेंगे कि हमे ब्लॉगिंग क्यों शुरू करना चाहिए ? इसके फायदे क्या है ?
तो सुनिए हम कोई भी कार्य पैसे कमाने के उद्देश्य से करते हैं ब्लॉगिंग एक ऐसी फील्ड है जिसके द्वारा आप लाखों रुपए प्रति महीना कमा सकते हैं।
👉 इसके अतिरिक्त ब्लॉगिंग करने के लिए आप अपना एक पसंदीदा विषय चुनते हैं तथा उस पर आर्टिकल लिखने के लिए कई विभिन्न तोता से ज्ञान प्राप्त करते हैं जोकि आपके लिए हर मायने में फायदेमंद होता है।
👉 पैसे और ज्ञान के अतिरिक्त ब्लॉगिंग से आपको नाम भी मिलता है अगर आप एक सफल ब्लॉगर बन जाते हो तथा आपकी साइट गूगल पर अच्छा रैंक करती है तो पूरी दुनिया आपके बारे में जान जाती है।
👉 ब्लॉगिंग आपकी वर्तनी और शब्दकोश को भी सुधारता है।

● ब्लॉग कैसे बनाएं

यदि आप ब्लॉगिंग करना चाहते हैं तो हमारे पास कई सारे तरीके हैं जिनसे आप ब्लॉगिंग शुरू कर सकते हैं एक ब्लॉग बनाने के लिए या तो आप खुद से कोडिंग कर के ए ब्लॉक शुरू कर सकते हैं या कई सारे ऐसे प्लेटफार्म है जहां बिना कोडिंग के ही ब्लॉग शुरू कर सकते हैं।
कोडिंग द्वारा एक वेबसाइट या ब्लॉक बनाने के लिए आपको HTML CSS और JAVASCRIPT आदि लैंग्वेज का ज्ञान होना चाहिए चलिए अब उन प्लेटफार्म की बात करते हैं जिनकी मदद से आप मिनटों में ही अपना ब्लॉग शुरू कर सकते हैं इसके लिए आप निम्न फ्लेटफॉर्म्स का प्रयोग कर सकते हैं -
1.Blogger
2.Wordpress
3.Wix

●ब्लॉगिंग के लिए कुछ प्रमुख विषय

लोडिंग करने के लिए कुछ प्रमुख और अत्यधिक पसंद किए जाने वाले विषय निम्नलिखित है -
1. पैसों से संबंधित , इन्वेस्टिंग , शेयर मार्केट आदि
2. एजुकेशनल,
3. टेक्नोलॉजी
4. मेकअप और ब्यूटी
5. लाइफस्टाइल
6. रेसिपी
7. हेल्थ एंड फिटनेस
8. फैशन आदि।
इसके अतिरिक्त यदि आप किसी अन्य विषय में निपुण हो तो उस विषय पर भी आप ब्लॉग लिख सकते हैं।

● ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए??

ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के कई तरीके हैं जिनमें से हम कुछ प्रमुख तरीकों के बारे में जानेंगे
1.Ads द्वारा - ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाने का मुख्य स्रोत एड्स है इसके लिए कई ऐड नेटवर्क उपलब्ध है जिनमें से सबसे बेहतरीन सबसे पसंदीदा ऐड नेटवर्क ऐडसेंस है किंतु इसके लिए आपको क्वालीफाई करना होगा और क्वालीफाई करने के लिए भी कई नियमों का पालन करना चाहिए इसके अतिरिक्त ऐसे भी कई ऐड नेटवर्क है जो बिना किसी अप्रूवल के भी आपके साइट पर ऐड चलाते हैं जिससे आप पैसे कमा सकते हैं।


2. Affiliate Links द्वारा- इसके अतिरिक्त आप अपनी साइट पर असलियत लिंक्स द्वारा भी कमाई कर सकते हैं । कई ऑनलाइन ई-कॉमर्स कंपनी जैसे फ्लिपकार्ट और ऐमेज़ॉन आपको एफिलिएट नेटवर्क प्रधान करते हैं


3. Sponsor द्वारा - यदि आपका ब्लॉग एक सफल ब्लॉगर बन जाते हैं तो आपको कई प्रोडक्ट्स और कंपनियों की स्पॉन्सरशिप भी मिल सकती है इसमें आपको उनके प्रोडक्ट के विषय में लिखना होगा और इसके लिए वह आपको एक मोटी रकम देंगे।

★ मुख्य बातें एवं ब्लॉग्गिंग टिप्स

एक सफल ब्लॉगर बनने के लिए सबसे मुख्य बात है धैर्य अगर आप यह सोचते हैं कि आप वेबसाइट बनाएंगे और अगले दिन है आप पैसे कमाना शुरू कर देंगे तो आपको ब्लॉगिंग करनी ही नहीं चाहिए।
कई बार ऐडसेंस अप्रूवल नहीं एक से डेढ़ साल लग जाते हैं तथा मैंने कई ऐसे बड़े ब्लॉगरों का इंटरव्यू देखा है डेढ़ 2 साल तो कुछ कमाई नहीं हुई किंतु आज केवल महीने की कमाई से एक अल्टो तो ले सकते हैं अर्थात उनकी कमाई लाखों में है।


नए ब्लॉगर के तौर पर सबसे दिक्कत SEO शब्द से होती है जब मैंने ब्लॉगिंग शुरू किया तो या शब्द मैंने पहली बार सुना था और बहुत ही असमंजस में पड़ गया था किंतु धीरे-धीरे मुझे यह सब समझ आने लगा और अब मुझे ज्यादा दिक्कत नहीं होती तो आप धीरे धीरे ऐसी भी सीख जाएंगे


सबसे महत्वपूर्ण बात है किसी का कंटेंट कॉपी न करना कभी भी आपको किसी अन्य वेबसाइट का ब्लॉक कॉपी नहीं करना चाहिए अन्यथा आपको कभी भी ऐडसेंस का अप्रूवल नहीं मिलेगा और कॉपीराइट स्ट्राइक भी आ जाएगी


कभी भी गूगल सर्च से कोई भी इमेज उठाकर अपने ब्लॉग में नहीं डालनी चाहिए आपको हमेशा कॉपीराइट फ्री इमेज का ही प्रयोग करना चाहिए या फिर आपको फोटोस खुद बनानी चाहिए।


इन सबके अतिरिक्त यदि आप यह सोचते हैं कि एक बार ब्लॉक बना दूंगा फिर उससे कमाई होती रहेगी तो आप गलत है किसी जॉब को करने में जो मेहनत होती है उतनी ही मेहनत आपको ब्लॉगिंग मैं भी करनी होगी तभी आप एक सफल द्वारा बन पाएंगे आपको कीवर्ड्स डिस्क्रिप्शन ऐसी होगा मेटा टैक्स आदि कई बातों का बहुत ध्यान रखना होगा और आपको अपने ब्लॉक को समय-समय पर अपडेट भी करना होगा।

● ब्लॉगर पर फ्री ब्लॉग कैसे बनाये




            इसके लिए सबसे पहले हमें ब्लॉगर अकाउंट बनाना पड़ेगा इसके लिए हम blogger.com सर्च करेंगे blogger.com ओपन होने के बाद आप क्रिएट न्यू ब्लॉग देख सकते हैं हम इस पर क्लिक करेंगे क्रिएट न्यू ब्लॉग पर क्लिक करने के बाद यह आपके ब्लॉक के लिए एक नाम पूछेगा इसमें आपको अपने ब्लॉक के लिए एक उचित नाम लिखना है जैसे मेरे ब्लॉक का नाम इन्फो वाला हर्ष है फिर हमें ओके करना है और इसके बाद यह आपके ब्लॉक के लिए एक यूआरएल पूछेगा आप अपने ब्लॉक के लिए एक अच्छा यूआरएल दें हो सकता है कोई वारंट देने पर वाह अवेलेबल ना हो तब आपको कोई नया यूआरएल देना पड़ेगा या फिर आप उसे यूआरएल में अंक आदि जोड़कर उसे यूज़ कर सकते हैं आपका ब्लॉग बन जाएगा।।।!!!!


आशा है आपको मेरा यह ब्लॉक पसंद आया होगा मैंने कई बड़े ब्लॉकर्स का इंटरव्यू देख कर और उनके थिंकिंग प्रोसेस कुछ समझ कर ही मैंने ब्लॉक लिखा है यदि कोई त्रुटि रह गई हो या मन में कोई सवाल हो तो नीचे कमेंट अवश्य करें तथा इस ब्लॉग को अधिक से अधिक शेयर करें


और अगर आपने हमें सोशल मीडिया पर फॉलो नहीं किया है तो कृपया हमें फॉलो करें धन्यवाद




2 टिप्पणियाँ

  1. Very good आपने post तो अच्छा लिखा है bro एक domain name ओर लेलो।

    https://technoshiraz.com

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. धन्यवाद| जी मैं भी यही सोच रहता लेकिन अब नयी वर्डप्रेस साईट बनानी है दूसरे Niche पर

      हटाएं

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने