क्या होगा यदि हम एक ब्लैक होल में कूद जाएं ?

    जब भी ब्लैक होल्स की बात होती है तब हमारे मन मे एक ऐसे छिद्र का दृश्य आता है जो सभी वस्तुओं यहाँ तक की प्रकाश को भी अपने अंदर खींच लेती है।
लेकिन ब्लैक होल्स का निर्माण कैसे होता है??
क्या होगा यदि हम एक ब्लैक होल में कूद जाएं?
             ब्लैक होल अत्यंत गुरुत्वाकर्षण क्षेत्र वाली एक ऐसी खगोलीय वस्तु है जिससे प्रकाश भी बचकर नहीं जा सकता। सैद्धांतिक रूप से, किसी भी मात्रा का पदार्थ (matter) एक ब्लैक होल बन सकता है, यदि वह इतनी जगह के भीतर संकुचित हो जाय जिसकी त्रिज्या अपनी समतुल्य स्च्वार्ज्स्चिल्ड त्रिज्या के बराबर हो। इसके अनुसार हमारे सूर्य का द्रव्यमान 3 कि. मी. की त्रिज्या तथा पृथ्वी का ९ मि.मी. के अन्दर होने पर यह कृष्ण विवर [ब्लैक होल] में परिवर्तित हो सकते हैं। सभी वस्तुएं परमाणुओं से मिलकर बनी होती हैं।इन परमाणुओं के बीच भी बहुत ही अधिक खाली स्थान होता है। यदि हम किसी वस्त्तु को बहुुुत अधिक छोटे आकार में इतना संपीडित कर दे कि परमाणुुओं के बीच का सारा खाली स्थान समाप्त हो जाय तो वह वस्त्तु अत्यन्त घनी (dense) हो जाायेगी और ब्लैकहोल में परिवर्तित हो जाएगी।

Black Hole,Black hole image
Black hole virtual

ये तो हुई बात ब्लैक होल की अब जानते है कि क्या होगा यदि हम इसमें कूद जाएं?
      इस चित्र में दिख रहा काला भाग इवेंट होराइजन कहलाता है इससे प्रकाश भी बाहर नहीं आ सकता । इसके अंदर के भाग को सिंगुलेरिटी कहते है।यदि हम ब्लैक होल में कूदेंगे तो सबसे पहले हमारे लिए समय की गति धीमी हो जाएगी यह घटना टाइम डाइलेेशन कहलाती है।

      अब आगे बढ़ने पर प्रकाश हमें विकृत होता दिखाई देगा और हमारे सामने अंधकार छाने लगेगा आगे बढ़ने पर हम एक ऐसे स्थान पर होंगे जहां प्रकाश  ना तो ब्लैक होल के अंदर जा रहा होगा  और ना ही उसके बाहर आ रहा होगा  बल्कि  इवेंट होराइजन का  तेजी से चक्कर काट रहा होगा यह स्थान  'द फोटोन स्फीयर' (चित्र का रंगीन भाग) कहलाती है । ब्लैक होल में सिंगुलेरिटी की ओर जाते ही हमारा शरीर अत्यंत गुरुत्वाकर्षण के कारण बहुत ही अधिक फैल जाएगा और स्पेेेघटी(Noodle) के समान हो जाएगा इस घटना को स्पेेेघटीफिकेसन कहतेे हैं। 
[स्पघेतटिफिकेशन रचनात्मक प्रस्तुति]
अब इसके आगे क्या होगा कोई नहीं जानता हो सकता है हम किसी मल्टीवर्स में प्रवेश कर जाएं या इसी दौरान हमारी मृत्यु हो जाए । फिर भी यह सफर अत्यंत रोमांचक होगा और बहुत किस्मत वाले होंगे वे जिनको यह अवसर मिलेगा। मैं तो ऐसी मौत ही चाहता हूं और आप??

और ये है इवेंट होराइजन टेलिस्कोप द्वारा खिंची गई M87 गैलेक्सी के केंद्र में स्थित ब्लैकहोल की तस्वीर।।

आशा है आप समझ गए होंगे कि क्या होगा यदि हम एक ब्लैक होल में कूद जाएं?  कृपया इसे अधिक से अधिक शेयर करें ब्लॉग को सब्सक्राइब करें और यदि कोई त्रुटि हो गई हो तो कृपया कमेंट करे। आप इससे सम्बंधित हमारा अंग्रेजी ब्लॉग 
What if we jump into a Black hole भी पढ़ सकते हैं। 
धन्यवाद।।

5 टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने